Breaking

Thursday 5 October 2017

याहू का खुलासा, 2013 में सभी तीन अरब अकाउंट्स हुए थे हैक




हू का खुलासा, 2013 में सभी तीन अरब अकाउंट्स हुए थे क
2013 में याहू के सभी तीन अरब अकाउंट्स हैक हो गए थे। जांच से संकेत मिलता है कि चोरी की गई जानकारी में पासवर्ड, पेमेंट कार्ड डेटा या बैंक खातों की जानकारी शामिल नहीं है
नई दिल्ली(नई दुनिया)। याहू ने मंगलवार को कहा कि साल 2013 में उसके सभी तीन अरब अकाउंट्स हैक हो गए थे। यह आंकड़ा अब तक के अनुमान से तीन गुना अधिक है और इसे नेट के इतिहास की सबसे बड़ी सेंधमारी कहा जा रहा है।
अटॉर्नीज ने कहा कि उसके नए मालिक वेरिजोन कम्युनिकेशन्स इंकॉर्पोरेशन का लीगल एक्सपोजर काफी बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि इस समाचार ने शेयरधारकों और याहू खाताधारकों द्वारा संभावित आकलन और कार्रवाई मुकदमों के दावों का विस्तार किया है।
दुनियाभर में कई लोगों के लिए इंटरनेट का शुरुआती चेहरा याहू था। डाटा ब्रीच के मामले में याहू के खिलाफ 41 कंज्यूमर क्लास एक्शन लॉ सूट अमेरिका के फेडरल और स्टेट कोर्ट में किए गए हैं।
प्रभावित याहू यूजर्स का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील जॉन यांचुनिस ने कहा कि एक संघीय न्यायाधीश, जिन्होंने मामले को आगे बढ़ने की इजाजत ही है। उन्होंने क्लाइंट्स के दावों को सही ठहराने के लिए अधिक जानकारी मांगी थी।
यांचुनिस ने कहा कि मुझे लगता है कि अब हमारे पास वे तथ्य हैं। जब आप इसके बारे में सोचते हैं, तो दिमाग सुन्न हो जाता है। याहू ने पिछले दिसंबर में कहा था कि साल 2013 में एक अरब से अधिक अकाउंट्स का डाटा चोरी हुआ था। यह सबसे बड़ी चोरी थी, जिसकी वजह से वेरिजॉन को अपनी संपत्ति बेचते वक्त याहू को उनकी कीमतें कम करनी पड़ी थीं।
याहू ने मंगलवार को कहा कि 'हाल ही में मिली नई खुफिया जानकारियों' से पता चला है कि सभी यूजर्स के खाते प्रभावित हुए हैं। कंपनी ने कहा कि जांच से संकेत मिलता है कि चोरी की गई जानकारी में पासवर्ड, पेमेंट कार्ड डेटा या बैंक खातों की जानकारी शामिल नहीं है।
विशेषज्ञों के मुताबिक, जानकारी पुरानी और आसानी से क्रैक की जा सकने वाली एन्क्रिप्शन के साथ सुरक्षित थी। इसमें सिक्योरिटी क्वेश्चन और बैक-अप ई-मेल पते भी शामिल थे, जो यूजर के दूसरे खातों में सेंध लगाना आसान बनाते थे। याहू में हुई यह डाटा सेंध इंटरनेट की अग्रणी कंपनी को बहुत भारी पड़ी।

No comments:

Post a Comment